NEET 2024: न पेन, न पानी… नीट एग्जाम में ये सबकुछ ले जाना मना है, देख लें लिस्ट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा नीट यूजी एग्जाम 2024 का आयोजन 5 मई को होने वाला है। करीब 23 लाख स्टूडेंट्स ने नीट 2024 के लिए रजिस्टर किया है। भारत के 557 शहरों और विदेशों के 14 शहरों में एनटीए नीट एग्जाम का संचालन कर रहा है। ये परीक्षा बेहद सख्ती से ली जाती है। उतनी ही सख्ती से NEET Exam Centre पर चेकिंग भी होती है। परीक्षा केंद्र में एंट्री के लिए नीट गाइडलाइन फॉलो करना बेहद जरूरी है। इसलिए जान लें कि आप कौन-कौन सी चीजें लेकर नीट एग्जाम सेंटर पर नहीं जा सकते।

नीट एग्जाम में प्रतिबंधित चीजों की लिस्ट
परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले, उम्मीदवारों की गहन जांच की जाएगी। इसमें अत्याधुनिक मेटल डिटेक्टरों का इस्तेमाल किया जाएगा। एनटीए नीट एग्जाम गाइडलाइन 2024 के अनुसार ये चीजें लेकर केंद्र में जाने की अनुमिति नहीं मिलेगी-
किसी भी तरह की किताबें, कागज के टुकड़े, ज्योमेट्री बॉक्स, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेन, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, इरेज़र, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन/ स्कैनर, आदि ले जाना मना है।
मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड जैसी चीजें लेकर न जाएं।
वॉलेट, चश्मा (सनग्लासेस), हैंडबैग, बेल्ट, कैप जैसी चीजें पहनना या लेकर केंद्र में जाना मना है।
घड़ी/ कलाई घड़ी, ब्रेसलेट, कैमरा आदि प्रतिबंधित है।
गहने/ मेटल की चीजें पहनकर जाना या लेकर एग्जाम हॉल में जाना वर्जित है।
कोई भी खाने का सामान खुला या पैक किया हुआ, पानी की बोतल लेकर परीक्षा केंद्र में नहीं जा सकते।
कोई भी अन्य वस्तु जिसका इस्तेमाल नकल के लिए किया जा सकता है, जैसे माइक्रो चिप, कैमरा, ब्लूटूथ डिवाइस आदि को छिपाने के लिए कोई चीज भी प्रतिबंधित है।

ध्यान दें: सुप्रीम कोर्ट/ उच्च न्यायालयों के किसी भी लागू आदेश का पालन किया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर उम्मीदवारों का कोई भी सामान रखने की व्यवस्था नहीं की जाएगी। इसलिए नीट एग्जाम में प्रतिबंधित चीजें लेकर न जाएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको वह सामान बाहर ही छोड़ना होगा। उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी केंद्र की नहीं होगी।

धार्मिक वस्तुएं पहनने वालों के लिए निर्देश
धार्मिक वस्तुएं पहनने वाले उम्मीदवारों को एनटीए ने सलाह दी है कि वे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्टिंग टाइम से कम से कम 2 घंटे पहले पहुंचें। अगर जांच के दौरान पाया जाता है कि कोई उम्मीदवार धार्मिक वस्तु के अंदर कोई संदिग्ध डिवाइस ले जा रहा है, तो उसे परीक्षा हॉल में ले जाने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× How can I help you?