NCERT ने बीएड सहित अन्य टीचर कोर्सेज में प्रवेश के लिए मांगा आवेदन, 31 मई तक करें अप्लाई

नई दिल्ली, 1 मई। शिक्षा के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं? तो आपके लिए खुशखबरी है! शिक्षा क्षेत्र में सुधार के लिए नीति और कार्यक्रमों पर केंद्र और राज्य सरकारों को सलाह देने वाली संस्था राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने अपने विभिन्न क्षेत्रीय शिक्षा संस्थानों (आरआईई) में शिक्षा कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

NCERT के इन कोर्सेज के लिए कर सकते हैं आवेदन
बीएससी.बएड., बीए.बीएड., एमएससी.एड., बीएड., बीएड.-एमएड. और एमएड. जैसे कई तरह के शिक्षा कार्यक्रमों के लिए परिषद् की तरफ से आवेदन गया है। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है और 30 अप्रैल से 31 मई 2024 तक http://cee.ncert.gov.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया जा सकता है।

16 जून को होगी परीक्षा
इन कार्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 16 जून 2024 को आयोजित होने वाली “कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (सीईई)” देनी होगी। यह परीक्षा ही एनसीईआरटी आरआईई द्वारा पेश किए जाने वाले कार्यक्रमों में प्रवेश पाने का द्वार है।

किसी भी सवाल या कन्फ्यूजन के लिए इस नंबर पर कर सकते हैं संपर्क
अगर आपको प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित कोई सवाल है या किसी तरह की मदद चाहिए, तो आप सीईई-2024 हेल्प डेस्क पर +918280337189 या +918280337190 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, आप ceesupport2024@riebbs.ac.in ईमेल पर भी संपर्क कर सकते हैं या 8800440559 नंबर पर इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) के माध्यम से भी अपनी पूछताछ कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× How can I help you?