घोटाले के खिलाफ लड़ने वाला देश का सबसे बड़ा नेता शराब घोटाले में गिरफ्तार

नई दिल्ली, 21 मार्च। दिल्ली शराब घोटाले में करीब दो घंटे की पूछताछ के बाद ED ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है। न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, गुरुवार शाम करीब 7 बजे के आसपास 12 सदस्यीय ED की टीम केजरीवाल के सरकारी आवास में पहुंची थी। सर्च ऑपरेशन करने के बाद टीम ने पूछताछ की और रात 9 बजे उनको गिरफ्तार कर लिया। राम मनोहर लोहिया अस्पताल की मेडिकल टीम उनका मेडिकल करेगी। गिरफ्तारी का दावा दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने भी किया है। इससे पहले दोपहर 4 बजे के आसपास दिल्ली हाईकोर्ट ने CM को गिरफ्तारी से राहत नहीं दिया था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, उनका मेडिकल कराकर ED मुख्यालय ले जाया जाएगा। वहां उनसे पूछताछ की जाएगी और शुक्रवार को उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। शराब घोटाले में जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई और ईडी करीब डेढ़ साल से इस मामले में नामजद लोगों से पूछताछ कर रही है। इस मामले में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गत वर्ष फरवरी में ही गिरफ्तार कर लिया गया था। उसके बाद अक्टूबर में AAP सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया।

नौ समन भेज चुकी थी ईडी
नवंबर से ED इस मामले की पूछताछ के लिए अरविंद केजरीवाल को लगातार बुला रही थी। 9 समन भेज चुकी थी, लेकिन वह समन को दरकिनार कर अदालत चले गए थे। गुरुवार को भी दिल्ली हाईकोर्ट में इस मामले की सुनवाई थी। वहां से कोर्ट ने ईडी के पक्ष में ही अपना निर्देश दिया और मामले की अगली सुनवाई 22 अप्रैल के लिए निर्धारित की गई थी।

सुप्रीम कोर्ट जाएगी पार्टी
AAP नेता आतिशी ने कहा, ‘हमें खबर मिली है कि ED ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है। हमने हमेशा कहा है कि केजरीवाल जेल से सरकार चलाएंगे। वह दिल्ली के सीएम बने रहेंगे। हमने सुप्रीम कोर्ट में मामला दायर किया है। हमारे वकील SC पहुंच रहे हैं। हम आज रात सुप्रीम कोर्ट से तत्काल सुनवाई की मांग करेंगे। वहीं, केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद सरकार कैसे चलेगी? सवाल पर सौरभ भारद्वाज का कहना था कि दिल्ली की सरकार जेल से ही चलेगी।

इससे पहले सर्च ऑपरेशन की सूचना पाकर केजरीवाल के आवास पहुंचे दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने कहा था, ‘अगर अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार भी कर लिया जाए तो भी वह इस्तीफा नहीं देंगे। ये तो सब जानते हैं कि मनीष सिसौदिया को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन कुछ नहीं मिला। अब तक 600 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। वे चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल की आवाज को दबाना चाहते हैं और इसलिए उन्हें गिरफ्तार करना चाहते हैं।”

CM आवास और ED दफ्तर के बाहर AAP कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन
ED के सर्च ऑपरेशन की खबर के बाद मुख्यमंत्री आवास के बाहर बड़ी संख्या में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं और समर्थकों की भीड़ जुट गई। लोगों ने भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कुछ कार्यकर्ताओं को हिरासत में भी लिया गया है। इलाके में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। आसपास की सड़कों पर बैरिकेडिंग कर पुलिस ने वाहनों को डायवर्ट कर दिया है।

कर्म प्रधान विश्व रचि राखा, जो जस करहि सो तस फल चाखा
विजय नायर, अभिषेक बोइनपल्ली, समीर महेंद्रू, पी सरथ चंद्रा, बिनोय बाबू, अमित अरोड़ा, गौतम मल्होत्रा, राघव मंगुटा, राजेश जोशी, अमन ढाल, अरुण पिल्लई, मनीष सिसोदिया, दिनेश अरोड़ा, संजय सिंह, के. कविता। वहीं, AAP के पूर्व नेता और मशहूर कवि कुमार विश्वास ने संकेतों में तंज कसा है. उन्होंने सोशल मीडिया X पर लिखा है, ‘कर्म प्रधान विश्व रचि राखा, जो जस करहि सो तस फल चाखा।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× How can I help you?